लखनऊ मेट्रो का ट्रायल रन आज से शुरू, 7 सितंबर से यात्री कर सकेंगे सफर; 20 में से सिर्फ 16 मेट्रो का होगा ट्रायल

उत्तर प्रदेश में राज्य सरकार की ओर से जारी अनलॉक-4 की गाइडलाइन के अनुसार 7 सितंबर से मेट्रो लखनऊ में संचालित होने लगेगी। इसके लिए लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने शुक्रवार से ही तैयारी शुरू कर दी है। मेट्रो अधिकारियों के मुताबिक लखनऊ में 20 मेट्रो ट्रेनें है। जिसमे से 16 का ट्रायल होगा। साथ ही 7 सितंबर से भी सिर्फ 16 ट्रेन ही चलेंगी।

लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के अधिकारियों के मुताबिक 24 मार्च से मेट्रो का संचालन लखनऊ में बन्द हो गया था। इसलिए यात्रियों को 7 सितंबर से यात्रा में कोई दिक्कत न आये इसलिए तकनीकी खामियों को जांचने के उद्देश्य से यह ट्रायल रन किया जा रहा है। बताया गया कि मेट्रो कॉर्पोरेशन के एमडी कुमार केशव भी निरीक्षण कर सकते हैं।

सभी कर्मचारियों को बुलाया गया, तकनीकी खामियां जांची जाएंगी
जानकारी के मुताबिक मेट्रो के अंतर्गत काम करने वाले सभी कर्मचारियों को उपस्थित रहने को कहा गया है। ट्रायल रन के दौरान मेट्रो का कम्युनिकेशन बेस्ड कंट्रोल सिस्टम, ट्रैक, सिग्नल, ओवर हेड इलेक्ट्रिक वायर और कंट्रोलिंग में सामंजस्य की जांच होगी। फिलहाल सुबह 6.30 बजे से शुरू हुई मेट्रो में अभी तक कोई भी खामी नही मिली है।

हर स्टेशन पर खुले रहेंगे एक एंट्री गेट एक एक्जिट गेट
21 मेट्रो स्टेशन में से 20 पर 7 सितंबर से एक एंट्री गेट और एक एक्जिट गेट खोला जाएगा। श्रृंगार नगर मेट्रो स्टेशन पर एक ही गेट से एंट्री और एक्जिट होता है। इसलिए वहां अतिरिक्त कर्मचारी लगाए जाएंगे ताकि भीड़ ने लग सके। वहीं, लखनऊ मेट्रो में 7 सितंबर से शुरू होने वाली यात्रा के लिए गाइडलाइन जारी हो चुकी है।

माना जा रहा है कि जैसे 24 मार्च तक रोजाना 70 से 80 हजार पैसेंजर सफर करते थे वह अभी काफी कम होगा। हालांकि सभी यात्रियों के लिए मास्क पहन कर मेट्रो में प्रवेश अनिवार्य किया गया है। साथ ही यात्रियों को एक सीट छोड़ कर बैठना होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
लखनऊ में आज से मेट्रो का ट्रायल रन शुरू हो जाएगा। तकनीकी खामियों को दुरुस्त करने के लिए यह ट्रायल रन शुरू किया जा रहा है।

Comments

Popular posts from this blog

कोतवाली में हाथ जोड़कर मिन्नतें करती रही महिला, कोतवाल ने मारी लात, वीडियो वायरल

सेना के जवान के खिलाफ पाकिस्तान के लिए जासूसी के सबूत मिले, UP ATS की टीम कर रही कड़ी पूछताछ

अभिभावकों से वसूली पूरी फीस, कर्मचारियों का वेतन काट उन्हें निकाला