लखनऊ और कानपुर की चिकित्सा व्यवस्था और बेहतर करने के निर्देश, योगी ने कहा- महामारी के खिलाफ युद्धस्तर पर चलाएं अभियान

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 को लेकर लखनऊ और कानपुर नगर की चिकित्सा व्यवस्था को और बेहतर करने का निर्देश दिया है। लक्षण की दृष्टि से संदिग्ध पाए गए लोगों का 12 घंटे के अंदर टेस्ट कराया जाएगा। कोविड पॉजिटिव रोगियों के संपर्क में आए लोगों काे 24 घंटे के अंदर सर्च किया जाएगा। योगी ने अधिकारियों का निर्देश दिया कि कोरोना महामारी के खिलाफ अभियान युद्धस्तर पर चलाया जाए।

योगी ने कहा कि लखनऊ के मेडिकल कॉलेज, पीजीआई और आरएमएल में कोविड मरीजों के लिए बेड की संख्या बढ़ाई जाए। इसी तरह निजी अस्पतालों और संस्थानों में चल रहे कोविड अस्पतालों में बेड़ की संख्या बढ़ाने पर जिला प्रशासन कार्ययोजना बनाकर उसे लागू कराए। वेंटीलेटर और बेड की संख्या भी बढ़ाई जाए। कोविड और नॉन कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन की व्यवस्था की जाए। कम से कम 48 घंटे के बैकअप की व्यवस्था होनी चाहिए।

कोरोना के खिलाफ युद्ध मजबूती से लड़ा जाए
उन्होंने कहा कि कोरोना पर जीत के लिए जरूरी है कि इसके साथ पूरी मजबूती से युद्ध लड़ा जाए। डीएम और सीएमओ सुबह मेडिल कॉलेज और शाम को इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में नियमित रूप से बैठक कर समीक्षा करेंगे। कोविड-19 से बचाव व उपचार के संबंध में चल रही गतिविधियों में तेजी लाने के लिए अतिरिक्त मैनपावर की जरूरतों का आकलन किया जाए। इसके अनुरूप कार्यवाही करते हुए कर्मियों की तैनाती की जाए।

उन्होंने कहा कि प्रदेश मुख्यालय स्तर पर एक डिजिटल प्लेटफार्म की व्यवस्था की जाए जो कोविड-19 के नियंत्रण के संबंध में सभी जिलों में डॉक्टरों से बातचीत करे। कोविड मरीजों की गहन मॉनीटरिंग करने, कोविड वार्ड में सीसीटीवी कैमरा लगवाने और वरिष्ठ डॉक्टरों द्वारा नियमत राउंड लेने का भी निर्देश दिया है।

बुधवार को 24 घंटे के भीतर प्रदेश में 5,716 नए केस बढ़े
उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के हालात बेकाबू हो रहे हैं। 24 घंटे के भीतर प्रदेश में 5,716 नए केस बढ़े। इसके बाद एक्टिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 56,459 हो गई है। 24 घंटे में 75 संक्रमितों की मौत हुई है। राहत की बात है कि इस अवधि में 4,687 मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज हुए। राज्य में अब तक 1,81,364 मरीज ठीक हो चुके हैं।

मंगलवार को प्रदेश में 1,36,240 सैंपल्स की जांच की गई है। अब तक प्रदेश में कुल 59,13,584 सैंपल्स की जांच की जा चुकी है। वहीं, राज्य में अब तक 2,41,439 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। सीएम योगी ने कानपुर नगर, वाराणसी, प्रयागराज और गोरखपुर में टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान पांच हजार से ज्यादा संक्रमित पाए गए हैं। इस बीच लखनऊ और कानपुर में हालात बेकाबू होते जा रहे हैँ। योगी ने अधिकारियों को वेंटीलेटर और बेड की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया है। प्रतिकात्मक फोटो

Comments

Popular posts from this blog

कोतवाली में हाथ जोड़कर मिन्नतें करती रही महिला, कोतवाल ने मारी लात, वीडियो वायरल

सेना के जवान के खिलाफ पाकिस्तान के लिए जासूसी के सबूत मिले, UP ATS की टीम कर रही कड़ी पूछताछ

अभिभावकों से वसूली पूरी फीस, कर्मचारियों का वेतन काट उन्हें निकाला