होमगार्ड्स की ड्यूटी लगाने में हुआ था बडे पैमाने पर फर्जीवाड़ा, मुख्यममंत्री के निर्देश पर इस मामले में दोषी पूर्व जिला कमांडेंट बर्खास्त

दायित्व निर्वहन में भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ सीएम योगी आदित्यनाथ की सख्ती लगातार जारी है। बुलंदशहर में होमगार्डों की ड्यूटी लगाने के लिए घूस लेने वाले जिला कमाण्डेन्ट को नौकरी से बर्खास्त करने के बाद अब लखनऊ में तैनात रहे जिला कमाण्डेन्ट की सेवा समाप्त कर दी गई है।

लखनऊ में तैनात रहे जिला कमाण्डेन्ट होमगार्ड्स, कृपा शंकर पाण्डेय ने फर्जी मस्टररोल तैयार कर अनियमितता करते हुए होमगार्डों की ड्यूटी लगाई और भुगतान भी कराया। मामले की शासन स्तर से हुई गहन जांच के बाद अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिला कमाण्डेन्ट कृपा शंकर पांडेय को बर्खास्त करने का आदेश दिया है। गुरुवार को मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर इस कार्रवाई की जानकारी दी।

मिली जानकारी के अनुसार अगस्त, 2019 के मस्टररोल में जिस होमगार्ड की ड्यूटी गुडंबा थाने में लगाई गई थी, वह दरअसल वह जिला कमाण्डेन्ट के आवास पर ड्यूटी कर रहा था। इसी तरह अगस्त, 2019 के मस्टररोल की जांच में पाया गया कि मस्टररोल सभी 23 होमगार्ड का मोबाइल नम्बर अंकित नहीं है। यहां कार्यदिवस भी सत्यापित किया गया था। यही स्थिति थाना गुडम्बा के मस्टररोल में माह जुलाई, 2019 की भी मिली।

फर्जी मानव दिवस दिखाकर निकाली गई रकम

जुलाई व अगस्त , 2019 के थाना गुडम्बा में फर्जी मानव दिवस दिखाकर सम्बन्धित के खातों में मिलीभगत करते हुए धनराशि हस्तानांतरित की गई। वहीं, थाना विभूति खण्ड में माह जुलाई एवं अगस्त, 2018 तथा माह जुलाई एवं अगस्त 2019 के मस्टररोल पर सम्बन्धित प्रभारी निरीक्षक-उपनिरीक्षक के हस्ताक्षर अंकित किये गये, उसे थाना स्तर से उनके हस्ताक्षर होना नहीं पाया गया और यह मस्टररोल भी फर्जी मिला।

जांच के दौरान करीब आधा दर्जन बार आरोपी अधिकारी से जवाब भी मांगा गया लेकिन कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला। इन सब गड़बड़ियों की गहन जांच के बाद अब मुख्यमंत्री ने तत्कालीन जिला कमाण्डेन्ट होमगार्ड्स, लखनऊ कृपा शंकर पाण्डेय को सेवा से बर्खास्त करने का आदेश दिया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
लखनऊ में तैनात रहे जिला कमाण्डेन्ट होमगार्ड्स, कृपा शंकर पाण्डेय ने फर्जी मस्टररोल तैयार कर अनियमितता करते हुए होमगार्डों की ड्यूटी लगाई और भुगतान भी कराया। प्रतिकात्मक फोटो

Comments

Popular posts from this blog

कोतवाली में हाथ जोड़कर मिन्नतें करती रही महिला, कोतवाल ने मारी लात, वीडियो वायरल

सेना के जवान के खिलाफ पाकिस्तान के लिए जासूसी के सबूत मिले, UP ATS की टीम कर रही कड़ी पूछताछ

अभिभावकों से वसूली पूरी फीस, कर्मचारियों का वेतन काट उन्हें निकाला