लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष पद से शिवाकांत द्विवेदी को हटाया गया, शासन की मंशा के अनुरूप काम न कर पाना बनी वजह; जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश को चार्ज

लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) के उपाध्यक्ष IAS शिवाकांत द्विवेदी को शासन ने शुक्रवार को एकाएक हटा दिया। वेटिंग लिस्ट में रखे गए शिवाकांत द्विवेदी की जगह लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश को LDA VC का चार्ज सौंपा गया है। जिलाधिकारी ने LDA VC का चार्ज ग्रहण कर लिया।

बताया जा रहा है कि बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी की भाभी और सांसद अफजल अंसारी की पत्नी के अवैध कब्जों को हटाने की कार्रवाई में ढील बरतने पर शिवाकांत को पद से हटाया गया है।

सांसद अफजल अंसारी की पत्नी फरहत अंसारी के डाली बाग स्थित मकान को ढहाने पर हाईकोर्ट लखनऊ बेंच ने 15 अक्टूबर को रोक लगा दी। 29 सितंबर को लखनऊ विकास प्राधिकरण के VC की ओर से मकान को ढहाने के आदेश जारी किए गए थे। VC ने फरहत अंसारी के मकान के नक्शे और परमिट को रद्द कर दिया था।

इसके बाद फरहत ने VC के आदेश को इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में चुनौती दी थी। वहीं, एक अन्य याचिका में कारण बताओ नोटिस और गाटा संख्या 93 को निष्क्रांत सम्पत्ति घोषित किए जाने के एसडीएम सदर के 14 अगस्त के आदेश को भी चुनौती दी गई थी।

LDA ने जारी किया था नोटिस

LDA की ओर से कहा गया था कि फरहत अंसारी का घर जहां बना है, वहां किसी भी तरह का निर्माण अवैध है। इस पर फरहत ने दलील दी थी कि वो उस जगह पर 2007 से रह रहीं हैं। जबकि, 14 अगस्त 2020 को राजस्व अधिकारियों ने इसे अवैध घोषित कर दिया था। LDA ने इसी दिन उनके खिलाफ नोटिस जारी कर दिया कि क्यों न उनके घर का नक्शा रद्द कर दिया जाए।

इस आदेश के खिलाफ सांसद अफजल की पत्नी ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की, लेकिन 29 सितंबर 2020 को आदेश जारी कर LDA ने नक्शा खारिज कर दिया था। हाईकोर्ट लखनऊ में जस्टिस पंकज मित्तल और जस्टिस जसप्रीत सिंह की बेंच ने 15 अक्टूबर को इस मामले में चार हफ्ते में सरकार से जवाब मांगा है। LDA मामले में जवाबी हलफनामा तलब किया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
यूपी सरकार ने लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष को हटा दिया है। बताया जा रहा है कि मुख्तार अंसारी के मामले में उन्होंने सरकार की मंशा के अनुरूप काम नहीं किया।

Comments

Popular posts from this blog

कोतवाली में हाथ जोड़कर मिन्नतें करती रही महिला, कोतवाल ने मारी लात, वीडियो वायरल

सेना के जवान के खिलाफ पाकिस्तान के लिए जासूसी के सबूत मिले, UP ATS की टीम कर रही कड़ी पूछताछ

अभिभावकों से वसूली पूरी फीस, कर्मचारियों का वेतन काट उन्हें निकाला