मुख्यमंत्री योगी ने कन्याओं के पांव पखारे, भोजन कराकर लिया आशीर्वाद; आज दंडाधिकारी की भूमिका में देखेंगे

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने गृह जनपद गोरखपुर के दौरे पर हैं। रविवार को उन्होंने गोरखनाथ मंदिर में 'कन्या पूजन' किया। इस दौरान उन्होंने कन्याओं के पांव पखारे और उन्हें भोजन कराया और दक्षिणा दिया। इस मौके पर उन्होंने प्रदेशवासियों को शारदीय नवरात्रि की बधाई दी। कहा कि शारदीय नवरात्रि के नवमी के अवसर पर अभी यहां नौ कन्याओं का पूजन का कार्यक्रम संपन्न हुआ है। इस पूजन के तत्काल बाद विजयादशमी की शुभ तिथि प्रारंभ हो रही है।

कन्याओं का पांव धोते सीएम योगी।

दंडाधिकारी की भूमिका में होंगे सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज रात विजयादशमी की परंपरागत पूजा में शामिल होंगे। इस दौरान वे बतौर दंडाधिकारी की भूमिका में नाथ पीठ के संतों के बीच होने वाले विवाद को सुलझाने की परंपरा का निर्वाह करेंगे। गोरक्ष पीठाधीश्वर की पात्र देवता के रुप में भी पूजा करेंगे। नाथ संप्रदाय में पात्र पूजन की परंपरा आंतरिक अनुशासन बनाए रखने का अहम जरिया है। इस पूजा में उन्हें ही प्रवेश मिलता है, जिन्होंने नाथ पंथ की दीक्षा ली हो।

कन्याओं का तिलक करते सीएम योगी।

गोरखनाथ मंदिर से निकलेगी शोभायात्रा

विजयादशमी पर्व पर यहां तिलकोत्सव कार्यक्रम भी मनाया जाता है। लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के चलते यहां यह परंपरा सीमित रुप में निर्वाह होगी। तिलकोत्सव हाल में दोपहर बाद होने वाले इस कार्यक्रम में चुनिंदा लोग ही शामिल होंगे। इसके बाद शाम को शोभायात्रा निकलेगी। गोरखनाथ मंदिर से निकलने वाली शोभायात्रा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रथ पर सवार होकर मानसरोवर मंदिर जाएंगे, वहां पूजा पाठ करने के बाद रामलीला मैदान पहुंचेंगे। यहां पर भगवान श्रीराम, माता सीता लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न और भगवान हनुमान का तिलक करेंगे। यहां पर वह लोगों को संबोधित भी करेंगे। हालांकि कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए संख्या कम रहेगी। डिजिटल माध्यम से कार्यक्रमों का सोशल मीडिया पर प्रसारण होगा। लोग अपने घरों में बैठकर कार्यक्रम देख सकते हैं। रात्रि 8:00 बजे रामलीला मैदान में रावण दहन का कार्यक्रम होगा।

कन्याओं को भोजन कराते सीएम योगी।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
यह फोटो गोरखपुर में गोरक्षनाथ मंदिर की है। सीएम योगी ने रविवार को यहां 9 कन्याओं का पूजन किया। सीएम योगी गोरक्षनाथ मंदिर के पीठाधीश्वर भी हैं।

Comments

Popular posts from this blog

कोतवाली में हाथ जोड़कर मिन्नतें करती रही महिला, कोतवाल ने मारी लात, वीडियो वायरल

सेना के जवान के खिलाफ पाकिस्तान के लिए जासूसी के सबूत मिले, UP ATS की टीम कर रही कड़ी पूछताछ

अभिभावकों से वसूली पूरी फीस, कर्मचारियों का वेतन काट उन्हें निकाला