15 दिसंबर तक 2.03 लाख लीटर वैक्सीन रखने की होगी सुविधा, पहले चरण में फ्रंट लाइन वर्कर को लगेंगे टीके

भारत समेत पूरी दुनिया में अभी कोरोना की वैक्सीन पर ट्रायल चल रहा है, लेकिन उत्तर प्रदेश एक कदम आगे है। यहां 15 दिसंबर तक कोरोना वैक्सीन के स्टोरेज की पूरी तैयारी करने का लक्ष्य रखा गया है। अभी करीब 80 हजार लीटर वैक्सीन रखने की क्षमता है। लेकिन कोरोना वैक्सीन आने की आहट से 1.23 लाख लीटर वैक्सीन रखने और व्यवस्था की जा रही है। इस तरह UP में कुल 2.03 लाख लीटर वैक्सीन रखने की व्यवस्था दिसंबर तक हो जाएगी। पहले चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स व बुजुर्गों को मिलाकर कुल चार करोड़ लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाने की तैयारी चल रही है।

17 हजार कर्मचारी वैक्सीनेशन के लिए लगेंगे

स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने बताया कि UP में कोरोना वैक्सीन के आते ही उसको लगाए जाने की तैयारी जोरों पर चल रही है। प्रदेश के 22 जिलों में कमरे बनाकर कोल्ड चेन मेंटेन करने के लिए डीप फ्रीजर लगाया जाना है। CM के निर्देश मिलते ही प्रदेश के सभी 75 जिलों में आगामी 15 दिसंबर तक पूरी व्यवस्था हो जाएगी। ANM और अन्य मेडिकल स्टॉफ को वैक्सीनेशन की ट्रेनिंग दी जा रही है। टीके की उपलब्धता होने पर सबसे पहले फ्रंट लाइन वर्करों को वैक्सीन दी जाएगी। UP में 17 हजार कर्मियों को वैक्सीनेशन के लिए लगाया जाएगा।

इन जिलों में चल रहा कोल्ड चेन का काम
आगरा, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, बलरामपुर, बांदा, एटा, फर्रुखाबाद, गोंडा, गोरखपुर, झांसी, कानपुर नगर, ललितपुर, मैनपुरी, मथुरा, मुजफ्फरनगर, प्रयागराज, रायबरेली, सहारनपुर, संतकबीरनगर, वाराणसी, मिर्जापुर, बरेली में कोल्ड चेन रूम बनाने का काम चल रहा है। यहां 500 वर्ग फीट के कमरे बनाए जा रहे हैं। बाकी जिलों में मरम्मत का काम किया जा रहा है।

उपकरण भारत सरकार स मांग आवंटन वर्तमान में प्राप्ति
WIF(वॉक इन फ्रीजर) 04 08 00
WIC (वॉक इन कूलर) 02 04 00
ILR (आइ लाइंड रेफ्रीजिरेटर) 1610 736 00
डीप फ्रीजर 1244 1040 00
वैक्सीन कैरियर 1,15,635 26,800 7184


दो वैक्सीन के पहले आने की चल रही संभावना
UP में कोल्ड चेन व्यवस्था की तैयारियों को देखते हुए संभावना जताई जा रही है कि ब्रिटेन की फार्मा कंपनी एस्ट्रेजेनिका की वैक्सीन भारत में आएगी। फार्मा कंपनी एस्ट्रेजेनिका ही ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन को भारत के सीरम इंस्टीट्यूट के साथ मिलकर तैयारी कर रही है। भारत की बॉयोटेक की कोवैक्सीन भी जल्द आने की संभावना है। ऐसे में यह भी लोगों को लग सकती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
UP में कोल्ड चेन व्यवस्था की तैयारियों को देखते हुए संभावना जताई जा रही है कि ब्रिटेन की फार्मा कंपनी एस्ट्रेजेनिका की वैक्सीन भारत में आएगी।- प्रतीकात्मक फोटो

Comments

Popular posts from this blog

कोतवाली में हाथ जोड़कर मिन्नतें करती रही महिला, कोतवाल ने मारी लात, वीडियो वायरल

सेना के जवान के खिलाफ पाकिस्तान के लिए जासूसी के सबूत मिले, UP ATS की टीम कर रही कड़ी पूछताछ

अभिभावकों से वसूली पूरी फीस, कर्मचारियों का वेतन काट उन्हें निकाला