सपा सांसद आजम खान को हाईकोर्ट से झटका, पत्नी तंजीन और बेटे अब्दुल्ला के साथ उनकी जमानत याचिका खारिज

उत्तर प्रदेश में रामपुर से सपा सांसद आजम खान व और उनके बेटे अब्दुल्ला को गुरुवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट से बड़ा झटका दिया है। पत्नी तंजीन फातिमा व बेटे के साथ आजम खान ने खुद की जमानत के लिए हाईकोर्ट में अर्जी लगाई थी। लेकिन जस्टिस सुनील कुमार की एकल पीठ ने जमानत याचिका खारिज कर दी। पीठ ने दोनों पक्षों की बहस पूरी होने के बाद 19 नवंबर को फैसला सुरक्षित रखा। यह मामला अब्दुल्ला आजम के फर्जी जन्म प्रमाण पत्र के आधार पर पैन कार्ड और पासपोर्ट बनवाने से जुड़ा है।

27 फरवरी को पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा था जेल

सपा सांसद आजम खां, उनकी पत्नी तंजीन और बेटे अब्दुल्ला आजम पर फर्जी बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने का आरोप है। बीते 27 फरवरी को तीनों नेताओं को रामपुर कोर्ट के आदेश पर जेल भेजा गया था। तब से आजम, पत्नी और बेटे के साथ सीतापुर जेल में बंद हैं।

सांसद आजम खान, पूर्ववर्ती सपा सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे हैं। वर्तमान में उनकी पत्नी तंजीन फातिमा रामपुर सीट से सपा विधायक हैं। जबकि बेटा अब्दुल्ला आजम खान स्वार सीट से विधायक था। जाली दस्तावेजों के सहारे दो बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के आरोप में ही उनकी विधानसभा सदस्यता रद्द कर दी गई थी। इसके खिलाफ अब्दुल्ला सुप्रीम कोर्ट भी जा चुके हैं। मामला लंबित है। इसीलिए हाल ही में UP में संपन्न हुए विधानसभा उप चुनाव में स्वार सीट पर चुनाव नहीं हुए।

भाजपा नेता का दावा- धोखाधड़ी कर बनवाए गए थे दस्तावेज

भाजपा नेता आकाश सक्सेना ने आरोप लगाया था कि अब्दुल्ला आजम के दो जन्म प्रमाणपत्र बने हैं। एक जन्म प्रमाण पत्र आजम व उनकी पत्नी तंजीन के शपथपत्र के बाद 28 जून 2012 को नगर पालिका परिषद रामपुर से जारी किया गया। इसमें जन्मस्थान रामपुर दिखाया गया है। वहीं, दूसरा जन्म प्रमाण पत्र लखनऊ के क्वीन मेरी अस्पताल के जन्म प्रमाण पत्र के आधार पर नगर निगम लखनऊ द्वारा 21 जनवरी 2015 को जारी किया गया।

लखनऊ में बना जन्म प्रमाणपत्र भी आजम के शपथपत्र के बाद जारी हुआ था। ये जन्म प्रमाण पत्र डुप्लीकेट के तौर पर जारी हुआ था। आरोप है- रामपुर से बने जन्म प्रमाण पत्र के आधार पर अब्दुल्ला का पासपोर्ट बना, जिस पर उन्होंने विदेश की यात्राएं की। वहीं, लखनऊ से बने जन्म प्रमाणपत्र के आधार पर जौहर यूनिवर्सिटी की तमाम मान्यताएं व फायदे लिए गए। आरोप है- सोची समझी गई साजिश के तहत दो जन्म प्रमाणपत्र धोखाधड़ी व कूटरचित दस्तावेजों का इस्तेमाल कर बनवाए गए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सांसद आजम खान, उनकी पत्नी तंजीन फातिमा व उनके बेटे अब्दुल्ला आजम।

Comments

Popular posts from this blog

कोतवाली में हाथ जोड़कर मिन्नतें करती रही महिला, कोतवाल ने मारी लात, वीडियो वायरल

सेना के जवान के खिलाफ पाकिस्तान के लिए जासूसी के सबूत मिले, UP ATS की टीम कर रही कड़ी पूछताछ

अभिभावकों से वसूली पूरी फीस, कर्मचारियों का वेतन काट उन्हें निकाला