विधान परिषद की खंड स्नातक और शिक्षक क्षेत्र की 11 सीटों पर मतदान जारी; 199 उम्मीदवार के भाग्य का फैसला होगा

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की खंड स्नातक ही 5 और खंड शिक्षक क्षेत्र की 6 सीटों के लिए आज यानी मंगलवार को मतदान जारी है। निर्वाचन आयोग के अनुसार, सुबह 8 बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होंगे। 11 सीटों पर हो रहे चुनाव में 199 प्रत्याशी मैदान में हैं। 3 दिसंबर को मतों की गणना होगी, इसी दिन परिणाम आएगा। आयोग ने चुनाव प्रक्रिया के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल की सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है। बता दें कि देश के जिन 6 राज्यों में विधान परिषद मौजूद है, वहां शिक्षक और स्नातक के कोटे की भी सीटें रिजर्व हैं।

बसपा ने चुनाव से खुद किनारे किया, मेरठ में सर्वाधिक प्रत्याशी

विधान परिषद की 11 सीटों के लिए हो रहे इस चुनाव में भाजपा, समाजवादी पार्टी, कांग्रेस और शिक्षक संघों के अलावा निर्दलीय समेत 199 उम्मीदवार मैदान में हैं। जबकि इस चुनाव से बसपा ने खुद अलग कर लिया है। सबसे अधिक मेरठ स्नातक सीट पर 30 उम्मीदवार हैं। जबकि सबसे कम 11 उम्मीदवार लखनऊ खंड निर्वाचन क्षेत्र में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। प्रदेश के कानपुर नगर, कानपुर देहात एवं उन्नाव को छोड़कर समस्त 72 जनपदों में मतदान हो रहा।

स्नातक मतदाता घटे तो शिक्षक मतदाता बढ़े
2014 में हुए चुनाव की तुलना में इस बार स्नातक मतदाताओं की संख्या कम हो गई है, वहीं शिक्षक मतदाता दोगुने हो गए हैं। 5 स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 12,69,817 मतदाता अपना मत 1,808 मतदान स्थलों पर जबकि 6 शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 2,06,335 मतदाता 8,13 मतदान स्थलों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 5 स्नातक सीट पर 114 तथा 6 शिक्षक सीट पर 85 उम्मीदवार हैं।

वहीं, डीएम लखनऊ ने बताया कि, राजधानी में कुल 34 मतदान केंद्र शिक्षकों में स्नातक क्षेत्र के मतदाताओं के लिए बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर शिक्षक और स्नातक क्षेत्र के लिए अलग-अलग 177 मतदाता स्थल बने हैं, इसमें 8 सहायक मतदाता स्थल शामिल हैं। मतदान पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए आयोग द्वारा 11 प्रेक्षक भी तैनात किए गए हैं। इसके अतिरिक्त 954 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 413 जोनल मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए हैं। मतदान स्थल पर वीडियोग्राफी की भी व्यवस्था की गई है।

कहां कितने उम्मीदवार?

आगरा स्नातक खंड सीट पर कुल 22 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। जबकि इलाहाबाद झांसी स्नातक खंड सीट पर कुल 16 उम्मीदवार, लखनऊ स्नातक खंड सीट पर कुल 24 उम्मीदवार, मेरठ स्नातक खंड सीट पर कुल 30 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं वाराणसी खंड स्नातक सीट पर कुल 22 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। आगरा शिक्षक खंड सीट पर 16 उम्मीदवार है। बरेली-मुरादाबाद शिक्षक खंड सीट पर 15 उम्मीदवार हैं। गोरखपुर-फैजाबाद सीट पर 16 उम्मीदवार तो लखनऊ खंड सीट पर 11 उम्मीदवार हैं। मेरठ खंड शिक्षक सीट पर 15 उम्मीदवार और वाराणसी खंड शिक्षक सीट पर कुल 12 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतीकात्मक फोटो।

Comments

Popular posts from this blog

कोतवाली में हाथ जोड़कर मिन्नतें करती रही महिला, कोतवाल ने मारी लात, वीडियो वायरल

सेना के जवान के खिलाफ पाकिस्तान के लिए जासूसी के सबूत मिले, UP ATS की टीम कर रही कड़ी पूछताछ

अभिभावकों से वसूली पूरी फीस, कर्मचारियों का वेतन काट उन्हें निकाला