अयोध्या में 1500 करोड़ की लागत से बनेगा राममंदिर, साढ़े तीन साल में होगा तैयार

राम मंदिर व इसके परिसर के निर्माण में लगने वाले फंड के बारे में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरि का अनुमान है कि मंदिर भवन के निर्माण में करीब 400 करोड़ व मंदिर परिसर के निर्माण में करीब 1100 करोड़ का खर्च आ सकता है। उन्होंने कहा कि इस समय मंदिर ट्रस्ट के खाते करीब 100 करोड़ रू की धनराशि ही जमा है।

मकर सक्रांति से चलेगा धन संग्रह का अभियान

उन्होंने बताया कि अब मंदिर पर आने वाले पूरे अनुमानित फंड की व्यवस्था की जानी है। इसको लेकर मकर संक्रांति से धन संग्रह अभियान पूरे देश के 60 करोड़ लोगों तक चलेगा जो 27 फरवरी तक चलेगा। इसकी तैयारी कर ली गई है। 29 दिसंबर को दिल्ली में होने जा रही बैठक में मंदिर की तकनीकी डिजाइन पर 8 सदस्यीय तकनीकी विशेषज्ञों की टीम की रिपोर्ट पर मंथन व फाइनल निर्णय होगा। वहीं, मंदिर के लिए अनुमानित आने वाले खर्च पर भी चर्चा होगी कि इसकी कैसे व्यवस्था की जाए। उन्होंने बताया कि मंदिर की नींव का निर्माण अब जल्द शुरू होगा और ढाई से साढ़े तीन साल में मंदिर खड़ा हो जाएगा।

प्राचीन पद्धति से रखी जाएगी मंदिर की नींव

अयोध्या में राममंदिर का निर्माण जारी है, लेकिन दो हफ्ते पहले लोड टेस्टिंग के दौरान पिलर 2 से 5 इंच तक धंस गए। मंदिर की नींव की सतह पर 200 फीट नीचे पीली मिट्टी नहीं, रेत मिली है। नींव की मजबूती के लिए पाइलिंग टेस्ट किया जा रहा था और जब पिलर पर भार डाला गया तो वह धंस गया। इसके बाद एक्सपर्ट कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर की नींव का निर्माण अब 1200 भूमिगत खंभों के बजाय प्राचीन पद्धति से होगा। इसकी डिजाइन तय करने के लिए देश के टॉप 8 टेक्नोक्रेट्स की कमेटी ने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। कमेटी की अध्यक्षता दिल्ली आईआईटी के पूर्व निदेशक वीएस राजू कर रहे हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
स्वामी गोविंद देव गिरि का अनुमान है कि मंदिर भवन के निर्माण में करीब 400 करोड़ व मंदिर परिसर के निर्माण में करीब 1100 करोड़ का खर्च आ सकता है।

Comments

Popular posts from this blog

कोतवाली में हाथ जोड़कर मिन्नतें करती रही महिला, कोतवाल ने मारी लात, वीडियो वायरल

सेना के जवान के खिलाफ पाकिस्तान के लिए जासूसी के सबूत मिले, UP ATS की टीम कर रही कड़ी पूछताछ

अभिभावकों से वसूली पूरी फीस, कर्मचारियों का वेतन काट उन्हें निकाला