गाड़ी पर जाति की शान दिखाने वालों के खिलाफ चला अभियान, बाराबंकी और उन्नाव में 17 गाड़ियों कटे चालान

उत्तर प्रदेश सरकार ने अब ऐसे लोगों पर एक्शन लेने की ठान ली है, जो अपनी शान दिखाने के लिए गाड़ी पर अपनी जाति का नाम लिखवा लेते हैं। अब इसे जाति बंधन को तोड़ना कहें या जाति के नाम पर उत्पीड़न यह तो पता नहीं, लेकिन प्रदेश की उस जानता को एक सबक जरूर मिल रहा है। ऐसे ही वाहनों के खिलाफ प्रदेश में अभियान चलाया जा रहा है। बाराबंकी और उन्नाव में पुलिस ने कई वाहनों के चालान काटे हैं। इन वाहनों पर वाहन मालिक की जाति लिखी थी।
बाराबंकी में 12 वाहनों पर लिखे थे जातिसूचक शब्द
बाराबंकी शहर के व्यस्ततम पटेल चौराहे पर पुलिस ने दो पहिया और चार पहिया वाहनों की चेकिंग की गई। इस दौरान 12 गाड़ियों पर उनके वाहन स्वामी की जाति लिखी हुई थी। कोई नंबर प्लेट पर राम लिखवाए था तो कोई यदुवंशी। पुलिस ने चालान काटे और चेताया कि अगर भविष्य में पकड़े गए तो गाड़ी सीज कर दी जाएगी।
यह फोटो बाराबंकी की है। यहां पटेल लिखी गाड़ी का पुलिस ने चालान किया।
उन्नाव में 5 गाड़ियों के कटे चालान
उन्नाव में भी पुलिस ने जातिसूचक शब्द लिखी गाड़ियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है। यहां पुलिस ने मोटर व्हीकल एक्ट की धारा 177 के तहत 5 गाड़ियों का 500 रुपए के हिसाब से चालान किया है। पुलिस ने यह भी बताया कि कल से उन्नाव में इस तरह की गाड़ियों के खिलाफ औऱ तेजी से होगी कार्रवाई।
उन्नाव में गाड़ी पर शख्स ने राजपूत लिखाया था। इस गाड़ी का चालान किया गया है

लखनऊ में हुई थी पहली कार्रवाई, ये निर्देश जारी किए गए

उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग ने रविवार को एक सर्कुलर जारी किया है। जिसमें जाति सूचक शब्द लिखकर गाड़ी चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए गए। इसके बाद से प्रदेश के सभी जिलों में पुलिस और संभागीय परिवहन विभाग के अधिकारियों के द्वारा कार्यवाही शुरू की गई है। रविवार को ही लखनऊ में पहली कार्रवाई भी हुई थी। दरअसल, लोग अपनी गाड़ियों के नेम प्लेट पर जाट, यादव, गुर्जर, क्षत्रिय, राजपूत, पंडित, मौर्य जैसे जाति-सूचक नाम लिखवा कर चलते हैं। यूपी सरकार अब जातिसूचक स्टीकर लगे होने पर गाड़ियों को (177 एमवी एक्ट के तहत) सीज करने की कार्रवाई करेगी। इसके साथ ही ऐसे वाहन मालिकों का चालान भी किया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
यह फोटो उन्नाव की है। पुलिस ने यादव मेल लिखे ट्रैक्टर का चालान कर दिया।

Comments

Popular posts from this blog

कोतवाली में हाथ जोड़कर मिन्नतें करती रही महिला, कोतवाल ने मारी लात, वीडियो वायरल

सेना के जवान के खिलाफ पाकिस्तान के लिए जासूसी के सबूत मिले, UP ATS की टीम कर रही कड़ी पूछताछ

अभिभावकों से वसूली पूरी फीस, कर्मचारियों का वेतन काट उन्हें निकाला