प्रिंसिपल ने आंदोलनकारी छात्रों पर दर्ज कराया देशद्रोह का केस; छात्र संघ चुनाव के लिए हुआ था प्रदर्शन

उत्तर प्रदेश में अयोध्या जिले के कामता प्रसाद सुंदर लाल साकेत महाविद्यालय में 'आजादी' के नारे लगे हैं। इस मामले में प्राचार्य ने आंदोलनकारी छात्रों में से छह के खिलाफ देशद्रोह का केस दर्ज कराया है। छात्रों ने छात्र संघ चुनाव की तारीखों की घोषणा में हो रही देरी को लेकर विरोध प्रदर्शन किया था।

13 दिसंबर से ही चल रहा प्रदर्शन

दरअसल, छात्र संघ के चुनाव की मांग को लेकर बीते 13 दिसंबर को साकेत महाविद्यालय के कुछ छात्रों ने बेमियादी धरना शुरू किया था। तीन दिनों तक चले इस प्रदर्शन के बाद महाविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारियों ने छात्रों से बात की और एक समिति का गठन करने का आश्वासन दिया। कहा गया कि यह समिति 28 दिसंबर को चुनाव की अनुशंसा देगी। उसी रिपोर्ट के आधार पर चुनाव का निर्णय लिया जाएगा। जिस पर छात्रों ने धरना समाप्त कर दिया। लेकिन इसके अगले दिन 18 दिसंबर से 4 जनवरी तक के लिए छुट्टी घोषित कर दी गई।

इससे छात्र फिर भड़क गए। नारेबाजी करते हुए मुख्य गेट पर ताला जड़ दिया। सूचना पाकर पहुंची पुलिस से भी झड़प हुई। वहीं, कुछ छात्र महाविद्यालय की छत पर चढ़ गए और चुनाव की तारीख घोषित न करने पर कूदने की धमकी दी थी। प्रशासन और महाविद्यालय प्रशासन के साथ वार्ता के बाद 28 दिसंबर को चुनाव पर निर्णय लेने का भरोसा दिया।

छात्रों ने तीन दिन लगातार धरना दिया था।

18 दिसंबर को दर्ज हुआ मुकदमा, बाद में जोड़ी गई देशद्रोह की धारा

इस बीच प्राचार्य डॉ. नर्वदेश्वर पांडे ने अयोध्या कोतवाली में छह छात्रों के खिलाफ तहरीर दे दी। प्राचार्य ने तहरीर में आंदोलन कारी छात्रों सुमित तिवारी, शेष नारायण पांडेय, इमरान हाशमी, सात्विक पांडे, मोहित यादव, मनोज मिश्र आदि पर 'लेकर रहेंगे आजादी' जैसे नारों के साथ कालेज का गेट बंद कर छात्र छात्राओं वे प्रोफेसरो के साथ अभद्र व्यवहार करने, कॉलेज के बैनर व संपत्ति जलाने, चौकीदार के घर का ताला तोड़ कर अराजकता कायम करने का आरोप लगाया है। जिसपर 18 दिसंबर को ही पुलिस ने केस दर्ज कर लिया। बाद में देश द्रोह की भी धारा 124A भी जोड़ दी गई।

10 फरवरी को होगा छात्रसंघ चुनाव

साकेत महाविद्यालय प्रशासन ने छात्र संघ चुनाव की तारीख 10 फरवरी घोषित कर दी है। छात्रों का आंदोलन इसी के साथ खत्म हो गया है। पुलिस का कहना है कि जिन छात्रों के खिलाफ केस दर्ज हुआ है, उनकी जांच चल रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
यह फोटो अयोध्या में साकेत डिग्री कॉलेज की है। यहां प्रदर्शन के दौरान कॉलेज के गेट पर चढ़े प्रदर्शनकारी छात्र।

Comments

Popular posts from this blog

कोतवाली में हाथ जोड़कर मिन्नतें करती रही महिला, कोतवाल ने मारी लात, वीडियो वायरल

सेना के जवान के खिलाफ पाकिस्तान के लिए जासूसी के सबूत मिले, UP ATS की टीम कर रही कड़ी पूछताछ

अभिभावकों से वसूली पूरी फीस, कर्मचारियों का वेतन काट उन्हें निकाला