अयोध्या पहुंचे कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, कहा- किसानों के हित में कदम उठा रही है सरकार

उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले में प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बुधवार को एनडी यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर परिसर में गेहूं एवं जौ अनुसंधान केंद्र का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि नए अप्रयोज्य भूमि को "गेहूं एवं जौ अनुसंधान प्रक्षेत्र " में विकसित किया गया है। इससे अब बिना उपयोग वाली भूमि की उपयोगिता विकसित हो सकेगी।

उन्होंने इस दौरान शस्य विज्ञान प्रक्षेत्र का निरीक्षण किया। यहां पराली प्रबंधन का प्रदर्शन किया गया। मंत्री ने कहा कि यूनिवर्सिटी अगले वर्ष से सब्जियों के पौधे तैयार करके उपलब्ध करवाए।

पूरे प्रदेश में धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य सुनिश्चित

कृषि मंत्री शाही ने कहा कि धान की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर पूरे प्रदेश में सुनिश्चित की जा रही है। सरकार ने किसानों के हित में कई योजनाओं को शुरू किया है। कृषि यंत्रों पर 80% अनुदान दिया जा रहा है किसान इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सकते हैं। मंत्री ने मंडी परिषद द्वारा निर्माणाधीन छात्रावास के भवन का निरीक्षण किया।

उन्होंने कृषि शिक्षा दिवस के अवसर पर यूनिवर्सिटी के एग्रीबिजनेस ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में डॉ राजेंद्र प्रसाद की जीवनवृत पर संक्षिप्त व्याख्यान एवं अन्य कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। कुलपति डॉ बिजेंद्र सिंह ने मंत्री का स्वागत करते हुए यूनिवर्सिटी के गतिविधियों एवं भविष्य के रणनीति पर प्रकाश डाला।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
यूपी के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने किया अनुसंधान केंद्र का लोकार्पण।

Comments

Popular posts from this blog

कोतवाली में हाथ जोड़कर मिन्नतें करती रही महिला, कोतवाल ने मारी लात, वीडियो वायरल

सेना के जवान के खिलाफ पाकिस्तान के लिए जासूसी के सबूत मिले, UP ATS की टीम कर रही कड़ी पूछताछ

अभिभावकों से वसूली पूरी फीस, कर्मचारियों का वेतन काट उन्हें निकाला