KGMU में मेधावियों को मिले मेडल, बेटियों ने मारी बाजी; राजनाथ सिंह बोले- वैक्सीनेशन तक जारी रहेगी कोरोना से जंग

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) में मंगलवार को 115वां स्थापना दिवस मनाया गया। समारोह में टॉपर्स को मेडल दिए गए। वहीं, फाउंडेशन डे में विभिन्न प्रोफेशनल एक्जाम में सर्वोच्च अंक पाने वाले मेधावियों को मेडल दिये गए। सर्वाधिक मेडल पर बेटियों का कब्जा रहा। समारोह के मुख्य अतिथि रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि रूस में बनी स्‍पुतनिक वैक्सीन जल्द भारत आ रही है। स्वदेशी वैक्सीन की भी तैयारी चल रही है। वायरस का नया स्ट्रेन बड़ा खतरा है। वायरस से जंग वैक्सीनेशन होने तक जारी रहेगी।

इस दौरान संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कहा कि, यह कोई साधारण बात नहीं थी की जब देश और दुनिया भर के लोगों को घर पर रहने की सलाह दी जा रही थी तब हमारी मेडिकल कम्यूनिटी के लोग प्रोफेशनल लिज्म और सर्विस का उत्कृष्ट उदाहरण देते हुए लोगो को मेडिकल हेल्प देने में दिन-रात जुटे थे। हमारे देश की सांस्कृतिक परम्परा में ‘सर्वे भवन्तु सुखिन’ (सब सुखी हों) की कामना करने के बाद हम सबसे पहले ‘सर्वे सन्तु निरामया’ (सब स्वस्थ हों) की कामना करते हैं।

केजीएमयू की पुरानी पुरम्परा पर गर्व

कहा कि लखनऊ में KGMU की जो एक शताब्दी से भी पुरानी परम्परा है उस पर हमें गर्व है मगर किसी भी डायनामिक इंस्टीट्यूशन का महत्व उसके इतिहास के साथ-साथ उसके भविष्य पर भी निर्भर करता है। रक्षा मंत्री ने कहा कि, आज 2020 में जब हम खड़े है तो एक संस्थान के रूप में KGMU को हम तीस साल बाद यानि 2050 में कहां देखना चाहते हैं, यह तय करना भी काफी जरूरी हो जाता है। क्या संस्थान पूरी दुनिया में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में अगले तीस सालों में स्थापित नही हो सकता? यह संभव है।

हमारी सरकार ने 200 के मेडिकल कॉलेज बने और 22 नए AIIMS पर काम चल रहा
रक्षा मंत्री ने कहा कज,साल 2014 में जब हमारी सरकार बनी थी, तब देश में मेडिकल कॉलेजों की संख्या सिर्फ 381 थी, जो आज बढ़कर 541 हो गई है। आज देश में 22 नए AIIMS का काम प्रगति पर है। इसी तरह 2014 में कुल मेडिकल सीटों की संख्या 54,348 थी, जो 2020 में अब बढ़कर 80,312 हो गई है।

राजनाथ ने कहा कि वृद्धि के बावजूद देश में ट्रेंड डॉक्टरों की संख्या अभी भी ज़रुरत के मुकाबले काफी कम है। अब सरकार देश में करीब 3.5 लाख कम्युनिटी हेल्थ प्रोवाइडर देश के Health हेल्थ सिस्टम में जोड़ने जा रही है ताकि स्वास्थ्य सुविधाएं समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक पहुंच सके। रक्षा मंत्री होने के कारण, मैं आप लोगों का आह्वान भी करता हूं, कि आप लोग हमारी आर्म्ड फोर्सेस में भी अपनी सेवाएं देने के लिए आगे आयें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) में मंगलवार को 115वां स्थापना दिवस मनाया गया। इसमें राजनाथ सिंह वर्चुअल तरीके से शामिल हुए।

Comments

Popular posts from this blog

कोतवाली में हाथ जोड़कर मिन्नतें करती रही महिला, कोतवाल ने मारी लात, वीडियो वायरल

सेना के जवान के खिलाफ पाकिस्तान के लिए जासूसी के सबूत मिले, UP ATS की टीम कर रही कड़ी पूछताछ

अभिभावकों से वसूली पूरी फीस, कर्मचारियों का वेतन काट उन्हें निकाला