UP में 1236 नए मामले मिले; ब्रिटेन से लखनऊ लौटे अधिकांश यात्रियों के फोन बंद, ढूंढने में स्वास्थ्य विभाग के छूट रहे पसीने

ब्रिटेन से हाल में राजधानी लौटे अधिकतर यात्रियों के मोबाइल फोन बंद होने से राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी परेशान हैं। फिलहाल‚ वे उन्हें तलाशने की कोशिश कर रहे हैं। कुछ देशों में कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। जानकारी के अनुसार नवंबर से अब तक लखनऊ में ब्रिटेन से 48 यात्री आये हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने यात्रियों की संख्या की पुष्टि नहीं की है।

लखनऊ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर संजय भटनागर ने बताया कि केंद्र सरकार ने ब्रिटेन से उत्तर प्रदेश आने वाले यात्रियों की सूची भेजी है। इसमें लखनऊ आने वाले यात्रियों के बारे में भी जानकारी है‚ लेकिन इसमें यात्रियों के केवल फोन नंबर ही है। इन नंबरों पर संपर्क करने की कोशिश की जा रही है। अधिकतर यात्रियों के फोन बंद हैं।

नाम और मोबाइल नंबर ही है दर्ज, पता नहीं
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उनका पता लगाने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि अधिकारी 24 नवंबर से ब्रिटेन से राज्य में पहुंचे यात्रियों का पता लगा रहे हैं। ब्रिटेन से लखनऊ आए यात्रियों की संख्या को लेकर पूछे जाने पर उन्होंने इस बारे में बताने से इनकार कर दिया।

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग को मिली सूची में 24 नवंबर से अब तक 48 यात्रियों के ब्रिटेन से लखनऊ आने का ब्योरा मिला है‚ लेकिन यात्रियों का पता दर्ज नहीं है और जो मोबाइल नंबर हैं‚ उन पर संपर्क नहीं हो पा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक ब्रिटेन से राज्य में आने वाले सभी यात्रियों की जांच करायी जाएगी‚ साथ ही उन्हें क्वारैंटाइन में भेजा जाएगा।

प्रदेश में प्रतिदिन हो रहे 1 लाख 70 हजार टेस्ट
उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में 1236 नए केस मिले तो 1342 मरीज डिस्चार्ज हुए हैं। वहीं 12 संक्रमित की मौत हुई है। लखनऊ में 199 नए मरीज मिले हैं। मौजूद समय में प्रदेश में 16159 मरीज सक्रिय हैं। वहीं 8279 मरीजों की अब तक मौत हो चुकी हैं। अब तक 2.31 करोड़ लोगों के टेस्ट हो चुके हैं जो पूरे देश में सर्वाधिक है। वहीं, यूपी स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि लगभग 1 लाख 70 हजार कोविड टेस्ट रोज हो रहे हैं।

CM योगी बोले: अन्य देशों से राज्य में आने वाले लोगों की कोरोना जांच अनिवार्य रूप से कराएं

टीम 11 के साथ बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोनावायरस के नए स्वरूप के मामलों के बाद ब्रिटेन तथा अन्य देशों से राज्य में आने वाले लोगों की कोविड-19 जांच अनिवार्य रूप से कराने के निर्देश दिए हैं। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि कुछ देशों में कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन मिला है‚ जो बहुत तेजी से फैल रहा है। हाल में जो लोग ब्रिटेन से आए हैं‚ उनसे अनुरोध है कि वे अपनी कोविड-19 की जांच जरूर करा लें और संक्रमित नहीं होने पर भी 10 दिन होम क्वारैंटाइन में रहें‚ ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में 1236 नए केस मिले तो 1342 मरीज डिस्चार्ज हुए हैं और 12 लोगों ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। -फाइल फोटो।

Comments

Popular posts from this blog

कोतवाली में हाथ जोड़कर मिन्नतें करती रही महिला, कोतवाल ने मारी लात, वीडियो वायरल

सेना के जवान के खिलाफ पाकिस्तान के लिए जासूसी के सबूत मिले, UP ATS की टीम कर रही कड़ी पूछताछ

अभिभावकों से वसूली पूरी फीस, कर्मचारियों का वेतन काट उन्हें निकाला