UP पुलिस भर्ती परीक्षा से पूर्व सॉल्वर गैंग के 8 सदस्य गिरफ्तार, 334 केंद्रों पर 4 लाख से अधिक अभ्यर्थी आज देंगे परीक्षा

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा से पहले STF ने सॉल्वर गैंग के आठ सदस्यों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपी एक स्कूल में नकल की प्लानिंग कर रहे थे जिसकी भनक STF की प्रयागराज यूनिट को लग गयी। इसके बाद कार्रवाई कर सॉल्वर गैंग के सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया गया। बता दें कि शनिवार को उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा परीक्षा ली जा रही है। रविवार को भी एग्जाम होंगे।

एसटीएफ इस गिरोह के बाकी सदस्यों की तलाश भी कर रही है। साथ ही प्रदेश के सभी परीक्षा केंद्रों पर पैनी नजर रखी जा रही है। भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी का केंद्र बन चुके प्रयागराज में पुलिस भर्ती को लेकर STF खासा एहतियात बरत रही है।

IG STF अमिताभ यश ने बताया कि यह गिरोह अभ्यर्थियों से संपर्क कर उनसे नकल कराने के लिए लाखों रुपए एड़वांस‚ ओरिजनल मार्कशीट‚ अन्य शैक्षणिक प्रमाण पत्र और पोस्ट डेटेड चेक लेता है। इसके बाद गिरोह के सदस्य नकल के लिए मुफीद परीक्षा केंद्र की तलाश में जुट जाते हैं। गिरफ्तार आरोपितों में प्रयागराज निवासी मान सिंह यादव‚ मंगल यादव‚ दिलीप कुमार‚ शिव कुमार और वाराणसी निवासी विकास पटेल सॉल्वर गैंग के सदस्य हैं‚ जबकि सत्यम पटेल‚ राज गब्बर और महेश कुमार अभ्यर्थी हैं।

आरोपियों के पास से मार्कशीट और प्रवेश पत्र बरामद

आठों आरोपियों के पास से 22 मार्कशीट‚ पांच एडमिट कार्ड‚ 5-5 लाख रुपए के चार चेक‚ विभिन्न अभ्यर्थियों के हाईस्कूल और इंटर के प्रमाण पत्र व अन्य दस्तावेज बरामद हुए हैं। इसके अलावा आरोपियों के पास से 2.70 लाख रुपए नकद भी मिले हैं। इनके द्वारा पहले भी पुलिस भर्ती परीक्षा में सेंध लगाने की कोशिश की गयी थी‚ पर गेट पर जांच के दौरान पकड़े जाने पर सुरक्षाकर्मियों द्वारा भगा दिया गया था।

हालिया पुलिस भर्ती के लिए गैंग के सदस्यों को वाराणसी निवासी सोनू यादव ने शिवपुर स्थित सीएनजी इंटर कालेज पर आसानी से नकल कराने का भरोसा दिया था। इसके बाद वे प्रयागराज वापस आकर नकल कराने की प्लानिंग करने लगे। इसकी पुख्ता सूचना मिलने पर STF ने उनको सिविल लाइन इलाके से गिरफ्तार कर लिया। STF आठों से गहन पूछताछ कर रही है और शनिवार को उन्हें कोर्ट में पेश करेगी।

10 जिलों में आयोजित है परीक्षा, दो घंटे पहले पहुंचना होगा
जेल वार्डर (महिला/पुरूष)‚ आरक्षी घुड़सवार पुलिस एवं फायरमैन पदों पर चयन के लिए शनिवार और रविवार को प्रदेश के 10 जिलों में उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड परीक्षा आयोजित कराने जा रहा है। इन जिलों में 334 केंद्र बनाए गए हैं‚ जिन पर 4‚08‚916 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।

सभी केंद्रों पर कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराया जाएगा। परीक्षा केंद्रों पर बिना मास्क के प्रवेश नहीं मिलेगा। पूर्व की परीक्षाओं की भांति यूपी STF नकल माफिया पर पैनी निगाह रखेगी। भर्ती बोर्ड के मुताबिक सर्वाधिक अभ्यर्थी प्रयागराज में परीक्षा देंगे।

साल्वर गैंग के पकड़े जाने के बाद भर्ती बोर्ड ने अब सख्ती कर दी है परीक्षा केन्द्र के स्टाफ के अलावा गेट पर तैनात पुलिसकर्मी भी परीक्षार्थियों की तलाशी लेंगे। परीक्षा कक्ष की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से होगी। परीक्षा कक्ष में घुसने के बाद परीक्षार्थी और स्टाफ दो घंटे तक बाहर नहीं आ सकेंगे। परीक्षा केन्द्र में घुसने से पहले सभी को DFMD और HHMD मेटल डिटेक्टर से गुजरना होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने परीक्षा को संपन्न कराने के लिए 11 जिलों कौशांबी, आगरा, कानपुर, लखनऊ, इलाहाबाद, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ, बरेली, गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद में 334 परीक्षा केंद्र बनाए हैं।

Comments

Popular posts from this blog

कोतवाली में हाथ जोड़कर मिन्नतें करती रही महिला, कोतवाल ने मारी लात, वीडियो वायरल

सेना के जवान के खिलाफ पाकिस्तान के लिए जासूसी के सबूत मिले, UP ATS की टीम कर रही कड़ी पूछताछ

अभिभावकों से वसूली पूरी फीस, कर्मचारियों का वेतन काट उन्हें निकाला