‘मां बाराही देवी धाम’ के नाम पर होगा UP के प्रतापगढ़ का दांदूपुर रेलवे स्टेशन

उत्तर प्रदेश में लखनऊ-वाराणसी रेल खंड पर प्रतापगढ़ और बादशाहपुर के बीच स्थित दांदूपुर रेलवे स्टेशन का नाम अब ‘माँ बाराही देवी धाम’होगा। इस संबंध में केंद्र सरकार की सहमति मिल गई है, वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी नाम परिवर्तन को हरी झंडी दे दी है। मुख्यमंत्री के अनुमोदन के बाद अब जल्द ही नाम परिवर्तन के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। गुरुवार को मुख्यमंत्री कार्यालय ने सोशल मीडिया के जरिए इसकी जानकारी दी है।

प्रतापगढ़ के रानीगंज तहसील मुख्यालय स्थित इस रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की मांग लंबे समय से चल रही थी। जन आकांक्षाओं का सम्मान करते हुए स्थानीय धार्मिक और आध्यात्मिक स्थलों को विशिष्ट पहचान देने के संकल्पों के क्रम में अब इसका नाम ‘मां बाराही देवी धाम’ किया जा रहा है। दांदूपुर स्टेशन पर एक्सप्रेस व पैसेंजर सहित कई ट्रेनों का ठहराव होता है। यहां दिल्ली से वाराणसी आने जाने वाली काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस, रायबरेली-जौनपुर एक्सप्रेस, लखनऊ-वाराणसी इंटरसिटी एवं PV ट्रेन का ठहराव होता है।

स्टेशन के करीब ही है मां बाराही देवी का मंदिर
स्टेशन से करीब 6 किलोमीटर दूर परसरामपुर गांव में ऊंचे टीले पर मां बाराही देवी का मंदिर है। यहां दर्शन करने के लिए काफी संख्या में लोग आते हैं व मेला भी लगता है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अब बनारस जंक्शन रखने का ऐलान किया गया। इससे संबंधित प्रस्ताव को गृह मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
लखनऊ-वाराणसी रेल खंड पर प्रतापगढ़ और बादशाहपुर के बीच स्थित दांदूपुर रेलवे स्टेशन का नाम अब ‘माँ बाराही देवी धाम’होगा। योगी सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है।

Comments

Popular posts from this blog

कोतवाली में हाथ जोड़कर मिन्नतें करती रही महिला, कोतवाल ने मारी लात, वीडियो वायरल

सेना के जवान के खिलाफ पाकिस्तान के लिए जासूसी के सबूत मिले, UP ATS की टीम कर रही कड़ी पूछताछ

अभिभावकों से वसूली पूरी फीस, कर्मचारियों का वेतन काट उन्हें निकाला