49 करोड़ की लागत से बनेगी नगर निगम की हाइटेक पांच मंजिला इमारत, आर्किटेक्ट डिजाइन का किया गया प्रजेंटेशन

उत्तर प्रदेश में राम की नगरी अयोध्या में एक तरफ जहां राम मंदिर निर्माण का काम जोरों से चल रहा है वहीं दूसरी ओर यहां की पुरानी इमारतों को भी हाइटेक करने का काम शुरू हो गया है। इसी क्रम में अयोध्या नगर निगम के परिसर में ही पांच मंजिला सिग्नेचर बिल्डिंग का निर्माण कराया जाएगा जो पूरी तरह से आधुनिक और हाइटेक होगी। जिस पर करीब 49 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

इसकी जानकारी नगर निगम के आयुक्त विशाल सिंह ने दी है। उन्होंने बताया कि नये प्रस्तावित भवन की आर्किटेक्ट डिजाइन का शनिवार को प्रजेंटेशन किया गया। जिसका शिलान्यास मकर संक्रांति 14 जनवरी को किया जाएगा।

मल्टीपरपज होगी यह बिल्डिंग

सिंह के मुताबिक नगर निगम की यह हाईटेक सिग्नेचर बिल्डिंग पांच मंजिला होगी। जो हर तरह से मल्टीपरपज होगी। इस भवन के मेंटेनेंस के खर्च के लिए बिल्डिंग में कैफेटेरिया, ग्राउंड फ्लोर पर पार्किंग, अन्य मंजिलों पर मल्टीपरपज हॉल भी बनेंगे। इसमें नगर निगम के नगर आयुक्त व महापौर के कार्यालय बनेंगे। इसका क्षेत्रफल 80 हज़ार वर्ग फुट का होगा।

नगर आयुक्त ने बताया कि लखनऊ की स्पेस जीएनएस कंपनी के डिजाइन को थोड़ा संशोधन के साथ फाइनल कर दिया गया है। स्पेस जी एन एस के पार्टनर आर्किटेक्ट कपिल भाटिया ने डिजाइन का प्रेजेंटेशन आयुक्त के सामने किया।

डिजाइन आर्किटेक्ट में संशोधन
सूत्रों ने बताया कि जो आर्किटेक्ट डिजाइन नगर निगम के नए भवन की बनी है, उसमें संशोधन किया जा रहा है। यह डिजाइन मुगल कालीन लुक की बनी है इसे राम की नगरी के मुताबिक सनातनी लुक में परिवर्तित किया जा रहा है। समें अब अयोध्या का धार्मिक लुक दिखेगा। संशोधित डिजाइन आर्किटेक्ट तीन चार दिनों में जारी कर दिया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अयोध्या नगर निगम के परिसर में ही पांच मंजिला सिग्नेचर बिल्डिंग का निर्माण कराया जाएगा जो पूरी तरह से आधुनिक और हाइटेक होगी।

Comments

Popular posts from this blog

कोतवाली में हाथ जोड़कर मिन्नतें करती रही महिला, कोतवाल ने मारी लात, वीडियो वायरल

सेना के जवान के खिलाफ पाकिस्तान के लिए जासूसी के सबूत मिले, UP ATS की टीम कर रही कड़ी पूछताछ

अभिभावकों से वसूली पूरी फीस, कर्मचारियों का वेतन काट उन्हें निकाला