सभी 75 जिलों में आज होगा कोविड वैक्सीन का ड्राई रन; CCTV से होगी निगरानी, लखनऊ में 12 जगहों पर चलेगा अभियान

उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में प्रशिक्षित वैक्सीनेटर्स के माध्यम से कोविड वैक्सीन का ड्राई रन (मॉक ड्रिल) मंगलवार को किया जाएगा। इसके तहत प्रदेश के सभी 75 जिलों में 6-6 स्थानों पर वैक्सीनेशन के लिए ड्राई रन आयोजित किए जाएंगे। इन 6 स्थानों में से 3 ग्रामीण क्षेत्र होंगे जबकि शेष 3 शहरी क्षेत्रों में आयोजित किए जाएंगे। ड्राई रन के दौरान किसी को भी कोई वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी बल्कि केवल वैक्सीन लगाने का मॉक ड्रिल किया जाएगा। वहीं राजधानी लखनऊ में एक साथ 12 जगहों पर यह अभियान चलाया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इस मॉक ड्रिल में स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ-साथ जिला व पुलिस प्रशासन की टीमें व इस आयोजन के लिए चिन्हित सम्बन्धित जिले की सेंटरों की टीमें शामिल होंगी। ड्राई रन सही प्रकार से हो और कहीं किसी प्रकार की चूक न हो इसके लिए वर्कशॉप कराई गई है। इसके अलावा कोल्ड चेन से लेकर स्टोरेज व वैक्सीन के मूवमेंट तक की पल-पल जानकारी रखी जाएगी ताकि जब वैक्सीनेशन शुरू हो तो वह पूरी तरह से त्रुटि रहित रहे।

लखनऊ में 12 जगहों पर चलेगा ड्राई रन
आज राजधानी में SGPGI, KGMU, लोहिया संस्थान, सहारा, मेदांता, लोकबंधु, रामसागर मिश्र-बीकेटी, एरा मेडिकल कॉलेज के अलावा काकोरी, माल, मलिहाबाद, इंदिरानगर में कोरोना के टीकाकरण का पूर्वाभ्यास होगा।

सभी केंद्रों पर CCTV कैमरों से होगी निगरानी
सभी केंद्रों पर CCTV कैमरे लगाए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं। ताकि इस बार पहले पूर्वाभ्यास के दौरान हुई कमियां रिपीट ना हों। सभी केंद्र बनकर तैयार हैं। दूसरे पूर्वाभ्यास के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ ही साथ पुलिस एवं प्रशासन से भी नोडल अधिकारियों की नियुक्ति कर दी गई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
यूपी के सभी 75 जिलों में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन का ड्राई रन अभियान चलेगा। लखनऊ में 12 जगहों पर यह अभियान चलाया जाएगा। -फाइल फोटो।

Comments

Popular posts from this blog

कोतवाली में हाथ जोड़कर मिन्नतें करती रही महिला, कोतवाल ने मारी लात, वीडियो वायरल

सेना के जवान के खिलाफ पाकिस्तान के लिए जासूसी के सबूत मिले, UP ATS की टीम कर रही कड़ी पूछताछ

अभिभावकों से वसूली पूरी फीस, कर्मचारियों का वेतन काट उन्हें निकाला