BHU में जल्द शुरू होगी कोरोना के नए स्ट्रेन की जांच, नये स्वरूप पर हो सकेगा शोध

प्रदेश में कोरोना के नए स्ट्रेन के मरीज के मिलने के बाद सरकार ने सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। इसी कड़ी में यूपी में चार मेडिकल कॉलेजों को स्ट्रेन के जांच के लिए चुना गया है। इनमें से एक BHU का IMS भी है। यहां के माइक्रोबायोलॉजी लैब में जनवरी के आखरी सप्ताह में जांच शुरू हो सकती है। कोरोना स्ट्रेन से जुड़े मरीजों को फायदा मिलेगा।

BHU में जांच शुरू होने से पूरे पूर्वांचल को मिलेगा लाभ

माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट के प्रोफेसर डॉक्टर गोपाल नाथ ने बताया हम लोग तैयारी में लगे हैं। जनवरी लास्ट या फरवरी फर्स्ट वीक में जांच शुरू हो जायेगी। पूरे विश्व मे इन दिनों कोरोना के नये स्ट्रेन को लेकर मेडिकल साइंस में चुनौतियों को बढ़ा दिया है। मेरठ में पहला मरीज मिलने से यूपी सरकार ने भी तैयारियां शुरू कर दी है। इसी लिए लखनऊ, वाराणसी समेत चार जगहों पर लैब में इसकी जांच की तैयारी चल रही है।

ब्रिटेन में संक्रमण के साथ स्ट्रेन के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। संक्रमण का पता चलने के बाद जिले में अब तक कुल 46 यात्री ब्रिटेन, नाइजीरिया, यूके से आये हैं। 23 नवंबर से आठ दिसंबर तक के 21 यात्री में कोई भी लक्षण नहीं मिला है। बाकी सभी पर स्वास्थ विभाग की नजर में है। फोन से इनसे जानकारियां ली जा रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
BHU में जनवरी के अंत तक जांच शुरू होने की उम्मीद है। 

Comments

Popular posts from this blog

कोतवाली में हाथ जोड़कर मिन्नतें करती रही महिला, कोतवाल ने मारी लात, वीडियो वायरल

सेना के जवान के खिलाफ पाकिस्तान के लिए जासूसी के सबूत मिले, UP ATS की टीम कर रही कड़ी पूछताछ

अभिभावकों से वसूली पूरी फीस, कर्मचारियों का वेतन काट उन्हें निकाला