बाबरी केस के मुद्दई रहे इकबाल अंसारी ने कहा- विदेशों की तरह नहीं, हिन्दुस्तानी शैली में बनाएं मस्जिद

बाबरी मस्जिद के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी को अयोध्या में बनने वाली मस्जिद का नक्शा पसंद नहीं आया। उन्होंने मस्जिद के प्रस्तावित नक्शे को खारिज हुए कहा कि यह तो कोई विदेशी मस्जिद का नक्शा लगता है, हमें हिंदुस्तानी शैली की मस्जिद चाहिए अंसारी ने धन्नीपुर मस्जिद के आर्किटेक्ट डिजाइन पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले से मंदिर-मस्जिद का विवाद खत्म हो गया है। सरकार ने मस्जिद के निर्माण के लिए पांच एकड़ जमीन कोर्ट के आदेश पर दी है। मस्जिद ट्रस्ट के सदस्यों को देश की मस्जिदों के माॅडल का सर्वे कर भारतीय शैली की मस्जिद बनाना चाहिए।

अयोध्या में धन्नीपुर में बननी है मस्जिद
अयोध्या में बाबरी मस्जिद के स्थान पर जिले के रौनाही के धन्नीपुर गांव में मस्जिद बनाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को 5 एकड़ जमीन देने का आदेश दिया था। अयोध्या के धन्नीपुर में बनने वाली मस्जिद की डिजाइन पहले ही लॉन्च हो गई है। इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ने वर्चुअल मीटिंग में डिजाइन की लॉन्चिंग की थी। खास बात यह है कि मस्जिद में गुम्बद नहीं होगा। वहीं, इसका नाम किसी बादशाह के नाम पर नहीं रखा जाएगा। कैंपस में म्यूजियम, लाइब्रेरी और एक कम्युनिटी किचन भी बनेगा। 200 से 300 बेड का एक हॉस्पिटल भी यहां रहेगा।

26 जनवरी से मस्जिद का काम शुरू होने की उम्मीद

नक्शा पास होने पर 26 जनवरी से मस्जिद निर्माण शुरू होगा। प्रोसेस में देरी होने पर 15 अगस्त को निर्माण की शुरुआत होगी। पूरा प्रोजेक्ट दो साल में तैयार होने की उम्मीद है। फाउंडेशन से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, अगर समय पर नक्शा पास हो जाता है, तो 26 जनवरी से मस्जिद निर्माण शुरू होगा। प्रोसेस में देरी होने पर 15 अगस्त को निर्माण की शुरुआत होगी। पूरा प्रोजेक्ट दो साल में तैयार होने की उम्मीद है। इसके लिए बजट की कोई लिमिट तय नहीं की गई है।

100 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा अस्पताल

फाउंडेशन की मीटिंग में तय हुआ कि साइट पर सबसे पहले सॉल टेस्टिंग कराई जाएगी। इसके बाद मस्जिद का नक्शा पास कराया जाएगा। इस प्रोसेस के बाद ही निर्माण शुरू होगा। मस्जिद, हॉस्पिटल, म्यूजियम सबकी नींव एक साथ रखी जाएगी। सूत्रों ने बताया कि यहां बनने वाले हॉस्पिटल पर करीब 100 करोड़ रुपए का खर्च आ सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बाबरी मस्जिद के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी ने धन्नीपुर में बनने वाली मस्जिद का विरोध किया है। उन्होंने कहा कि मस्जिद विदेशी तर्ज पर नहीं बल्कि हिन्दुस्तानी शैली में बनना चाहिए।

Comments

Popular posts from this blog

कोतवाली में हाथ जोड़कर मिन्नतें करती रही महिला, कोतवाल ने मारी लात, वीडियो वायरल

सेना के जवान के खिलाफ पाकिस्तान के लिए जासूसी के सबूत मिले, UP ATS की टीम कर रही कड़ी पूछताछ

अभिभावकों से वसूली पूरी फीस, कर्मचारियों का वेतन काट उन्हें निकाला