बाराबंकी पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री ने देखा वैक्सीनेशन का रिहर्सल; बोले- वैज्ञानिकों की वैक्सीन पर न राजनीति करना ठीक नहीं

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने मंगलवार को बाराबंकी में कहा कि केंद्र सरकार से तारीख तय होने के बाद 10 से 15 दिनों में राज्य में कोरोना महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण शुरू हो जाएगा। इस दौरान उन्होंने विपक्षी पार्टियों पर निशाना भी साधा। कहा, ''अगर कोई वैज्ञानिक कोई वैक्सीन निर्मित करता है तो उस पर कोई टिप्पणी नहीं की जानी चाहिए। आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत पहली बार देश ने अपना खुद का वैक्सीन डेवलप किया है। जिसकी मान्यता पूरे विश्व में है। इस पर राजनीति नहीं की जानी चाहिए, न ही इसे लेकर कोई अफवाह फैलानी चाहिए।''

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि, पहले चरण में हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाई जाएगी। उसके बाद फ्रंट लाइन वर्कर, फिर तीसरे चरण में 50 साल से ऊपर वाली जनता को वैक्सीन लगाई जाएगी। इस संबंध में डेटा सरकार द्वारा जुटा लिया गया है।

स्वास्थ्य कर्मियों ने किया वैक्सीनेशन का रिहर्सल

दरअसल, स्वास्थ्य मंत्री मंगलवार को बाराबंकी में चल रही ड्राई रन की व्यवस्थाओं का जायजा लेने पहुंचे थे। यहां छह अस्पतालों में आज ड्राई रन कराया गया। एक साथ लगभग 50 लोगों को टीकाकरण के लिए बुलाया गया। इन लोगों से स्वास्थ्य कर्मी पूरी शालीनता से पेश आए। स्वास्थ्यकर्मियों को टीकाकरण के दौरान कौन-कौन सी सावधानियां बरतनी होगी? ड्राई रन के दौरान उन्होंने इसकी बारीकी भी सीखी। टीकाकरण के बाद अगर किसी की हालत बिगड़ती है तो उसका कैसे उपचार किया जाना है इसका भी रिहर्सल किया गया।

इन अस्पतालों में हुआ ड्राई रन

बता दें कि वैक्सीनेशन के ड्राई रन के लिए शहरी क्षेत्र में जिला महिला अस्पताल, हिंद अस्पताल सफेदाबाद और मेयो अस्पताल गदिया के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र देवा, बड़ागांव और सतरिख को चुना गया। कोरोना वैक्सीन के लिए इन अस्पतालों में 12 टीमों को लगाया गया। इसके अलावा यहां पर 24 पुलिस कर्मी और 24 ऑब्जर्वर भी तैनात किए गए। दो चिकित्सकों के नेतृत्व में एक मेडिकल टीम भी बनाई गई। इस दौरान टीकाकरण के लिए 50 लोगों को बुलाया गया है, जिन पर कोरोना वैक्सीनेशन का रिहर्सल किया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
यह फोटो बाराबंकी है। मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने हिंद अस्पताल में ड्राई रन का जायजा लिया।

Comments

Popular posts from this blog

कोतवाली में हाथ जोड़कर मिन्नतें करती रही महिला, कोतवाल ने मारी लात, वीडियो वायरल

सेना के जवान के खिलाफ पाकिस्तान के लिए जासूसी के सबूत मिले, UP ATS की टीम कर रही कड़ी पूछताछ

अभिभावकों से वसूली पूरी फीस, कर्मचारियों का वेतन काट उन्हें निकाला