शाहजहांपुर के DM ने TB ग्रसित बच्चों को गोद लेने की पहल शुरू की, आगे आए 39 अफसर, 100 बच्चों को अपनाया

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में जिला प्रशासन ने TB (ट्यूबरक्लोसिस) से ग्रसित बच्चों के इलाज व उनके भविष्य को संवारने के लिए अनोखी पहल शुरू की है। सोमवार को जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह की अगुवाई में 39 अफसरों ने 100 TB ग्रसित बच्चों को गोद लिया है। DM की इस पहल में कुछ समाजसेवी संगठन भी आगे आए हैं।

करीब 800 मरीजों की सूची बनाई गई

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2025 तक TB मुक्त भारत बनाने की अपील की है। इसी दिशा में जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने भी TB ग्रसित बच्चों के लिए गोदनामा के नाम से खास पहल शुरू कर दी है। सोमवार को विकास भवन में इस बाबत बैठक हुई। जिसमें 60 अधिकारी मौजूद थे। सभी ने जिलाधिकारी की इस पहल का समर्थन किया था। इसके अलावा 39 अधिकारियों ने 100 TB ग्रसित बच्चों को गोद लिया गया है।

जिला प्रशासन ने TB ग्रसित मरीजों की सूची को दो भागों में बनाया है। जिसमें 0 से 18 साल और 18 से 25 साल तक के मरीज हैं। जिला प्रशासन के मुताबिक 303 और 480 मरीजों की सूची तैयार की जा चुकी है। साथ ही अधिकारी खुद शहरी क्षेत्रों, ग्रामीण क्षेत्रों, मलिन बस्तियों और स्कूलों में जाकर इस बीमारी से ग्रसित बच्चों की तलाश करेंगे।

खान-पान व इलाज की जरुरत पूरा करेंगे अफसर

डीएम इंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि, TB ग्रसित बच्चों को गोद लेने का सिलसिला लगातार जारी है। अधिकारी इस पहल को सराहना कर रहे हैं। आज 100 बच्चों को गोद दिया गया है। मकसद ये है कि, इन बच्चों का अच्छा इलाज हो सके। कुछ मरीज ऐसे है जिनको खान पान की जानकारी नहीं है, कुछ बच्चे ऐसे है, जिनके पास पैसा नहीं है। इस कारण उनका इलाज नहीं हो पाता है। अधिकारी ऐसे गोद लेने वाले बच्चों को इलाज और खान पान के प्रति जागरूक करेंगे। जरूरत के मुताबिक उनकी आवश्यकताओं को पूरा करेंगे। खास ये है कि, किसी अधिकारी पर बच्चों को गोद लेने के लिए दबाव नहीं है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
डीएम इंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि TB ग्रसित बच्चों को गोद लेने का सिलसिला लगातार जारी है। मकसद ये है कि, इन बच्चों का अच्छा इलाज हो सके।

Comments

Popular posts from this blog

कोतवाली में हाथ जोड़कर मिन्नतें करती रही महिला, कोतवाल ने मारी लात, वीडियो वायरल

सेना के जवान के खिलाफ पाकिस्तान के लिए जासूसी के सबूत मिले, UP ATS की टीम कर रही कड़ी पूछताछ

अभिभावकों से वसूली पूरी फीस, कर्मचारियों का वेतन काट उन्हें निकाला