योगी सरकार ने MBBS और BDS छात्रों का इंटर्नशिप भत्ता बढ़ाया, अब हर माह मिलेंगे 12 हजार रुपए

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मंगलवार को मेडिकल की पढ़ाई पूरी कर इंटर्नशिप करने वाले छात्रों को नए साल की बड़ी सौगात दी है। अब MBBS और BDS की पढ़ाई कर इंटर्नशिप करने वाले छात्रों को मासिक भत्ते के रूप में 12 हजार रुपए मिलेगा। बीते 10 सालों में पहली बार भत्ते में इजाफा हुआ है। अभी तक महज 7,500 रुपए मिलते थे।

मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि प्रदेश के राजकीय मेडिकल कॉलेजों, संस्थानों, विश्वविद्यालयों से MBBS अथवा BSD की परीक्षा पास कर इंटर्नशिप कर रहे छात्रों को वर्तमान में मिल रहे 7500 रुपए की जगह अब प्रतिमाह 12,000 इंटर्नशिप भत्ता मिलेगा। मुख्यमंत्री योगी ने भत्ता राशि बढ़ोत्तरी को तत्काल प्रभाव से लागू करने का आदेश दिया है।

राजस्थान में मिलता है सबसे कम भत्ता

मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार, कांग्रेस शासित राजस्थान के MBBS और BDS छात्र देश के अन्य राज्यों की तुलना में सबसे कम इंटर्नशिप भत्ता पाते हैं। राजस्थान में वर्ष 2017 के बाद से महज 7,000 रुपए मासिक दिए जाते हैं। कोविड काल के दौरान राजस्थान के मेडिकल छात्रों ने इंटर्नशिप भत्ते में बढ़ोतरी की मांग लेकर सोशल मीडिया पर लंबा आंदोलन चलाया था। हालांकि अब तक छात्रों की मांग पूरी नहीं हो सकी है। वहीं उत्तर प्रदेश में इंटर्नशिप भत्ता राशि में बढ़ोतरी कर दी गई है। इससे पहले 2010 में 7,500 रुपये माहवार भत्ता तय किया गया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मुख्यमंत्री योगी ने भत्ता राशि बढोतरी को तत्काल प्रभाव से लागू करने का आदेश दिया है।

Comments

Popular posts from this blog

कोतवाली में हाथ जोड़कर मिन्नतें करती रही महिला, कोतवाल ने मारी लात, वीडियो वायरल

सेना के जवान के खिलाफ पाकिस्तान के लिए जासूसी के सबूत मिले, UP ATS की टीम कर रही कड़ी पूछताछ

अभिभावकों से वसूली पूरी फीस, कर्मचारियों का वेतन काट उन्हें निकाला